fbpx
Tips to prevent Breast Cancer – स्तनों का कैंसर रोकने के सर्वोत्तम सुझाव

Tips to prevent Breast Cancer – स्तनों का कैंसर रोकने के सर्वोत्तम सुझाव

ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है? – What is Breast Cancer?

महिलाओं में होनेवाला स्तनों का कैंसर कोशिकाओं (Cells) की घातक प्रमाण में वृद्धि होने से होता है। अगर इसका उपचार ना  किया जाए तो यह पुरे शरीर में फ़ैल सकता है। स्तनों का कैंसर होने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है लेकिन स्तनों का कैंसर होने पर शरीर में एस्ट्रोजन (estrogen) अधिक मात्रा में पाया जाता है। ब्रेस्ट कैंसर होने से स्तनों के आकार और रूप में बदलाव होता है जो मैमोग्राम (Mammogram)  में दिखाई देता है।

स्तनों का कैंसर रोकने के तरीके – Ways to Prevent Breas10t Cancer

  • युवतियों में स्तनों का कैंसर (Breast Cancer) होने की संभावना कम होती है पर अगर ये हो जाए तो बड़ी तेजी से असर दिखाता है।
  • वजन (Weight) पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। रजोनिवृत्ति (Menopause) के बाद आने वाले मोटापे से कैंसर की संभावना बढती है।
  • नियमित व्यायाम (Exercise) करने से शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढती है जिससे वजन और एस्ट्रोजन (estrogen) सही बना रहता है।
  • नियमित रूप से शराब पीने से स्तनों का कैंसर होने का खतरा होता है। अंगूर का रस पीने  से एस्ट्रोजन (estrogen) का स्तर नियंत्रण में रहता है जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।
  • सतन कैसर, फल और सब्जियों का कम चरबीयुक्त आहार (Low Fat Food) लेने से स्तनों का कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। ब्रोकोली (Broccoli)और गोभी अधिक फायदा देते हैं। इन सब्जियों में सल्फोराफेन (sulforafan) होता है। जो कैंसर के कोशिकाओं (Cells) को बढ़ने से रोकता है। कच्ची सब्जियां अधिक फायदेमंद होती हैं। दरअसल स्तन कैंसर को रोकने के लिए आहार आपके वजन को नियंत्रण रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। फल और सब्जियों को आहार में लेने से और व्यायाम करने से अधिक वजन की महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम होता है।
  • सतन कैसर, सभी महिलाओं को हर तीन साल में और 40 साल की उम्र के बाद हर साल अपने स्तनों की Medical जांच कराना जरुरी है। मैमोग्राम (Mammogram) के अलावा एम आर आई (MRI) और सोनोग्राम (Sonogram ) से स्तन कैंसर होने का पता लगाया जा सकता है ।
  • धुम्रपान करने से कैंसर का खतरा बढ़ता है और विशेष रूप से रजोनिवृत्ति (Menopause) की आयु के बाद की महिलाओं में यह संभावना अधिक होती है।
  • सतन कैसर, शिशु को स्तनपान देने से कैंसर होने का खतरा कम होता है। जितने ज्यादा समय तक स्तनपान दिया जाए उतना ही कैंसर से सुरक्षा पाने का फायदा होता है।

निष्कर्ष (Conclusion) : पुरे विश्व में महिलाओं में पाए जानेवाले कैंसर में स्तन कैंसर आम तौर पर पाया जाता है। कैंसर न होने के लिए स्वस्थ आहार, शारिरिक व्यायाम, धुम्रपान और शराब से परहेज करना और मोटापा कम करना जरुरी है।